Monday, December 2, 2013

अधूरापन

 

अधूरापन, खालीपन, अपूर्णता..
इससे पहले ये शब्द थे,,,
आज महसूस होती हैं
इनकी गहराइयाँ,
जब तुम नहीं हो,,
केवल मतलबी भीड़ दिखती है,,
और कोई मुझे नहीं जानता,,

मैं क्या हूँ?,
मेरी पहचान खो गयी है,,
मैं क्या कहना चाहती हूँ ?
कोई सुनता नहीं..
स्वयं कि परछाई भी
किसी प्रश्न का उत्तर नही देती,
या यूँ कहूँ समझ ही नहीं पाता कोई!

शब्दो से असर ख़तम हो गया है जैसे,,
या फिर मैं कोई अलग भाषा बोलने लगी हूँ,,
स्त्री हो या पुरुष
सब ऊपर से नीचे तक देखते हैं,
कोई भाव आंकता ही नहीं,,
हर ओर से अकेलेपन के
जाल ने लपेटा हुआ है मुझे,
तुम तक पहुँचने का
रास्ता नहीं मिल रहा,
ये बीच कि दीवार लम्बी ओर मोटी है,
बाँट दिया है इसने
एक अस्तित्व को दो हिस्सो में,
क्या संभव नहीं ?   
कि इस दिवार के बीच छेद कर दिया जाए,,
या
मैं उस तरफ जाऊं
या
फिर तुम इस तरफ,,

दो अपूर्ण मिलके,,,,,,
अपूर्णता को पूर्णता में बदल दे,
और समाप्त करदे
अपूर्णता के मायने!!

रचनाकार : परी ऍम 'श्लोक'
 

No comments:

Post a Comment

मेरे ब्लॉग पर आपके आगमन का स्वागत ... आपकी टिप्पणी मेरे लिए मार्गदर्शक व उत्साहवर्धक है आपसे अनुरोध है रचना पढ़ने के उपरान्त आप अपनी टिप्पणी दे किन्तु पूरी ईमानदारी और निष्पक्षता के साथ..आभार !!